Monday, 15 May 2017

https://www.youtube.com/watch?v=zdd667LYWbA

  • पृथ्वी से जुड़े जबरदस्त रोचक तथ्य | Interesting Earth Facts in Hindi : हमारी पृथ्वी संपूर्ण ब्रह्मांड की सबसे सुंदर और जीवन के लिए सबसे अनुकूल जगह है जहां पर सबसे ज्यादा जीव जंतुओं तथा विभिन्न प्रकार की प्रजातियां की संख्या पाई जाती है. आमतौर पर आप पृथ्वी के बारे में काफी कुछ जानते होंगे लेकिन आज हम आपको पृथ्वी से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में यकीनन अभी तक आपको नहीं पता होगा. आइए जानते हैं इनके बारे में :


 #1. क्या आप जानते हैं कि प्रतिवर्ष पृथ्वी पर करीब 500,000 भूकंप आते हैं. जिनमें से सौ के आसपास भूकंप ही विनाशकारी होते हैं, जबकि एक लाख भूकंप सिर्फ महसूस ही किए जाते हैं.

 #2. वैज्ञानिकों के अनुसार हर साल करीब 30 से 40 टन अंतरिक्ष की धूल एवं अन्य पिंड धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं परंतु इनमें से अधिकतर धरती तक पहुंचने से पहले ही वायु के द्वारा घर्षण होने के कारण नष्ट हो जाते हैं.

 #3. अगर हम धरती और सूरज के आकार की तुलना करें तो सूरज के अंदर करीब 1300000 पृथ्वी समा सकती है.

 #4. इस धरती पर पैदा होने और मरने वाले व्यक्तियों की तुलना की जाए तो प्रति वर्ष करीब 7700,000 लोग इस धरती पर बढ़ जाते हैं.

 #5. इंसान के द्वारा बनाई गई करीब 22 हजार वस्तुएं पृथ्वी से बाहर पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगा रही है.

 #6. कांच से बनी एक बोतल नष्ट होने में करीब 4000 साल से भी ज्यादा का समय लेती है.

 #7. अधिकतर लोग सोचते हैं कि एक दिन पूरे 24 घंटे का होता है लेकिन यह सही नहीं है वास्तव में पृथ्वी का 1 दिन 23 घंटे 56 मिनट तथा 4 सेकंड का होता है.


#8. इंसानों के द्वारा अभी तक सबसे गहरा गड्ढा रूस में खोदा गया था जिसकी गहराई करीब 12.25 किलोमीटर थी.

 #9. धरती पर प्रतिदिन करीब 200,000 लोग पैदा होते हैं तथा हर सेकंड में करीब 2 लोगों की मृत्यु हो जाती है.

 #10. यदि पूरी पृथ्वी के पानी को इकट्ठा कर एक गोल गेंद बनायीं जाए तो यह करीब 860 घन किलोमीटर के आकार की बनेगी जो शनि ग्रह के एक चांद टेथि के आकार से भी बड़ी होगी.

 #11. शार्क को समुद्र का सबसे खतरनाक जीव माना जाता है. लेकिन पूरे साल में इसके कारण केवल 10 से 12 दुर्घटनाएं ही होती है तथा जिनमें से केवल 4 से 5 लोगों की ही मृत्यु होती है. लेकिन इंसान अपने लालच के लिए हर साल करीब एक करोड़ शार्क मार देता है.

 #12. पृथ्वी पर ज्ञात सभी प्रजातियों में से 99% प्रजातियां समुद्र में रहती है तथा हर साल दो हजार नए समुद्री जीव जंतुओं की प्रजाति के बारे में पता लगता है.

 #13. दुनिया में विभिन्न कारणों से जितनी मौते होती है उनमें से 40% मौत केवल हवा पानी और मिट्टी के प्रदूषण से ही होती है. दुनिया में वायु प्रदूषण इतना ज्यादा हो चुका है कि इसके कारण होने वाली बीमारियों से हर साल 70,00,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है.

 #14. दुनिया में एक अरब लोग ऐसे हैं जिन्हें रोज पीने लायक पानी भी नसीब नहीं होता जबकि 2 अरब लोग प्रदूषित पानी पीते हैं.

#15. दुनिया में जितना भी कचरा मनुष्य द्वारा फैलाया जाता है उसका 90% हिस्सा किसी ना किसी कारण से समुद्र में पहुंच जाता है.#16. पृथ्वी के कुल पानी का करीब 97 प्रतिशत हिस्सा खारा पानी है जबकि केवल 3% पानी ही पीने लायक है.

 #17. हमारे पूरे सौरमंडल में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिस में पानी ठोस, द्रव तथा गैस तीनों अवस्थाओं में मौजूद है.

 #18. वैज्ञानिकों के अनुसार 450 करोड साल पहले हमारे सौर मंडल में मंगल ग्रह के आकार का एक और ग्रह मौजूद था जो पृथ्वी के साथ साथ ही सूर्य की परिक्रमा करता था. लेकिन किसी कारण से इस ग्रह की टक्कर पृथ्वी से हो गई जिसके कारण पृथ्वी का एक हिस्सा टूट कर अलग हो गया जिससे चांद बना.

 #19. पृथ्वी पर चाहे कितने भी ऊंचे ऊंचे पर्वत क्यों ना हो लेकिन पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण पर्वतों की लंबाई 15000 मीटर से ऊंची हों संभव ही नहीं है.


#20. पृथ्वी पर मौजूद प्रत्येक प्राणी में कार्बन नामक तत्व जरूर पाया जाता है.

 #21. एक अनुमान के मुताबिक प्रतिदिन पृथ्वी पर करीब 47 हजार बादल गरजते हैं.

 #22. पृथ्वी पर आज भले ही सात अलग-अलग महाद्वीप हो, लेकिन 6.5 करोड़ साल पहले पृथ्वी के सारे महाद्वीप एक दूसरे से जुड़े हुए थे, जिसे विज्ञानिकों ने “पेंजिया” नाम दिया है.

कहा जाता है कि किसी बड़े उल्कापिंड के धरती पर गिरने के कारण या निरंतर ज्वालामुखियों के फटने के कारण यह सभी महाद्वीप अलग अलग हो गए.

 #23. धरती के केंद्र का तापमान सूर्य की सतह के तापमान के बराबर नापा गया है जो 5000 से 7000 डिग्री सेल्सियस है.

 #24. धरती केवल सूर्य से ही ऊष्मा प्राप्त नहीं करती बल्कि धरती के अंदर काफी गर्म पिघला हुआ मेग्मा है. जो धरती के अंदरूनी तापमान को स्थिर रखता है.

 #25. एक अनुमान के मुताबिक धरती पर एक दिन में 100 बार बिजली गिरती है तथा प्रत्येक दिन करीब 81 लाख बार आकाश से बिजली गिरती है.
#26. धरती पर कुल मिलाकर इतना सोना है जो इसकी पूरी सतह को 1.5 फीट तक ढक सकता है.
#27. धरती की सतह से केवल 19 किलोमीटर की ऊंचाई पर ही प्रेशराइज्ड सूट पहनना आवश्यक होता है अन्यथा व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.
#28. क्या आप जानते हैं कि धरती के 6 सबसे बड़े देश, पूरी धरती का 40% हिस्सा घेरे हुए हैं.

No comments:

Post a Comment

CHANGE YOUR MIND AND BECOME SUCCESSFUL - Best Motivational Videos In Hindi | 2018